Happy Holi 2021 | Holi Essay in hindi | Holi 2021 | Why we celebrated Holi Festival | Holi Festival Pictures | Holi Wishes Thought | Holi Wishes in hindi | holi wishes hindi shyari

Today in this post we are going to study Why we celebrate Holi Festival and why Indian celebrate holi festival Reason behind holi festival in hindi

Holi Eassay 2021 in hindi



 आप सभी मेरे प्यारे साथियों को होली की बहुत-बहुत शुभकामनाएं!!!

जला दो सारी बुराइयां,

मिटा दो सभी गलत फैमियाँ,

अपना लो सभी अच्छाइयाँ,

यही है होली की खूबियाँ

How to Celebrate Holika Dahan

Holika Dahan me kya hota hai



होली के दिन हम सभी विशेष रूप से एक बहुत ही पावन काम करते हैं और वो है  होलिका दहन .

.होलिका वो है जो इस धरा पर बुराइयों का प्रतीक है, उसको हम जलाते हैं अर्थात बुराइयों को जलाकर भस्म करते हैं....परमात्मा इसी होली का आध्यात्मिक रहस्य हमें बताते हैं कि होलिका जलाना अर्थात हमें हमारे ही अंदर जो भी बुराइ्र्रया है चाहे वो जिस भी प्रकार की बुराईयां हो होलिका इसका आशय यह है कि हर प्रकार के  बुराइयों को, पुराने व दुखदायी स्वभाव-संस्कारों को, हमारे ही बीते हुए दुखदायी पलों की यादों  को खत्म कर देना है...खुद को पूर्ण रूप से पवित्र बनाना है, अगर कहें तो यही सही मायने में होली जैसे पवित्र त्योहार को मनाना है...तो आज हम सभी होलिका दहन के समय विशेष रूप से अपने भीतर व अंदर की सबसे बड़ी व छोटी बुराई को भी खत्म करने की़ प्रतिज्ञा करें और अपने जीवन काल को खुशहाल बनायें, अपने जीवन को परमात्मा एवं सुख के  प्यार के रंगों से रंगे।


इसी सूझ बूझ व प्यारे से  समझ के साथ हम होली के त्योहार का भरपूर आनंद लें....सभी को अपने हमारी तरफ से होली का रंग लगाएं...अपने मीठे मीठे  बोल या बोली से सभी का मुख मीठा एवं पवित्र करें...

Holika Slok Holika ke dohe

आशासे त्वज्जीवने रंगोत्सवम् अत्युत्तमं शुभप्रदं स्वप्नसाकारकृत् कामधुग्भवतु।

इस प्यारे से श्लोक का मतलब यह है कि - मुझे पूरी उम्मीद है कि रंगों का यह त्यौहार आपके जीवन का सबसे अच्छा पर्व साबित होगा।

आपके सभी मेरे भाई और बहनो के सपने सच हों और आपकी सभी आशाएँ ईश्वर पूरी करें।

 आप सभी मेरे प्यारे मित्र गणों को होली की बहुत सारी शुभकामनाएं 


In Which Month Holi Festival is celebrated 


रंगोत्सव होली में खुसरंग गालों पर चढ़ने वाले मुहब्बत के गाढ़े गुलालों की चमक आपके जीवन को भी उतने ही चटक रंगों से परिपूर्ण करें। उम्मीद है इस अवसर पर आप सभी के जीवन में होली के सभी रंगों के समग्रता के साथ आपकी होली अपने प्रकर्ष पर विद्यमान होगी।
आप सभी को खूब खूब बधाई

Holi ka tevhar kab manaya jata hai

फाल्गुन.


     फाल्गुन का महीना लगते ही झोला उठाकर यहां ( शहर ) से गाँव भागने का जी करता है। गाँव के जवनका बुढ़ऊ लोग को अगर उनके असल रूप में देखना है तो इससे बेहतर महीना और कोई हो भी नहीं सकता।

         

      सबेर सबेर जब मुहल्ला से कउनो सीधा-सादा अविवाहित जवान लड़का निकलता है तो भौजाई ( भाभी )लोगन का मजाक सुनकर दाँतों तले उँगली दबाकर कहता हुआ भागता है कि हे भगवान! इनसे फागुन भर तो बचा कर रखियेगा। ये फागुन में फगुनहट की खुराफात है कि भौजाई लोग देवरों को इतना दुलार करती हैं या इसका कोई वैज्ञानिक कारण है यह आज तक कोई माई का लाल बता नहीं पाया है!   

      CDP Top 25 Question Click Here

        फागुन का जब महीना अवते ही गाँव के चबूतरे पर फिर से भीड़ जुटने लगती है। किसी को खाने-पीने की सुध ही नहीं होती। उनकों तो बस एक ही धुन सुधी रहती है और वो है फगुआ के गीत, ढोलक की थाप और मंजीरा की आवाज से आस-पड़ोस का वातावरण भी झूम उठता है।

     

         नये जमाने में पीढ़ियों के बीच अंडरस्टेंडिंग(समझ) की जो बात चलती है, मुझे लगता है कि ये हमारे फगुआ के गीतों की ही देन है। जब भांग के नाम पर गांव का कऊनो जवान लड़का शर्म दिखाता है तो गाँव का बुजुर्ग डपट पड़ता है... श्यहाँ बुढ़ापा आदमी गोला छान रहा है और तुम ससुर एक मटर के दाना बराबर लेने में लजाए जा रहे हो!श् बस इतना सुनने के बाद पूछिये मत, अंदर का जो डर था कि इनके सामने भांग नहीं खाना है वो मिनट भर में गायब हो जाता है।

        ई फागुन महीना मे जवान लड़के जब जब मुहल्ला से निकलते हैं उनके होठ से  फगुआ का गीत अनायास ही निकलने लगता हैं।.. गाँव में अपनी भौजाई लोगन को देखकर जो लड़का फगुआ गीत ना गाए उसका जीवन अकारथ ही मानिए।

       


     अगर समझने की कोशिश किया जाय तो फागुन महीने का होली ही एक त्योहार है जहाँ मौसम भी कोई बेईमानी नहीं करता। न ज्यादा ठंडी और न ज्यादा गर्मी... दुपहरी में गर्म हवा का उतना प्रभाव नहीं रहता, लोग आराम से अपने अपने खेतों के काम में लगे रहते हैं!

        फागुन के महीने में सबकुछ गौर करने के लायक है। फसलों से निकलती महक, जिसे लगता है अगले फागुन तक कैद करके रख लूं। चिड़ियों की चहचहाहट को बस कान देकर सुनता जाऊँ। नदियों की पुकार जो इस महीने में अधिक तीव्र हो उठती है, लगता है घाट के किनारे रात-दिन डटा रहूँ। हवा जो देह को स्फूर्ति प्रदान करती है, ऐसा लगता है कि एक पल के लिए इसे रोकर इसकी सारी ऊर्जा अपने में समाहित कर लूं।


   शहर को यदि गाँव देखने की लालसा हो तो उसे फागुन का महीना ही चुनना चाहिए।..

        Wish You a Very Happy and Peaceful Holi 




आपको और विश्व के हर एक व्यक्ति को और आपके पूरे परिवार को होली की बहुत बहुत शुभकामनाएं, प्यार के रंगों का ये त्यौहार आपका जीवन खुशियों और सफलता के रंग से भर दे। 

Previous
Next Post »

4 टिप्पणियाँ

Click here for टिप्पणियाँ
Unknown
admin
28 मार्च 2021 को 7:36 pm ×

Happy holi sir..siddharth ojha

Reply
avatar
Unknown
admin
28 मार्च 2021 को 7:40 pm ×

Happy holi sir and all @CtetAspirant group members and website viewer sabhi ko payar bhare holi ke dher sare subhkamnaye.....✍️📚🙇👩‍💻💞💞💞💞💞🎓

@AMOD_GUPTA2

@AMOD_GUPTA

Reply
avatar
Unknown
admin
28 मार्च 2021 को 10:37 pm ×

Happy holi sir and @CtetAspirant all members and admins meri traf se ap sabhi ko holi ki hardik शुभकामनाएं.... 🙏

Reply
avatar

किसी भी प्रकार की सहायता के लिए नीचे कमेंट कर सकते हैं